Adhar card reprint kaise kare Aadhaar को रीप्रिंट कराना है आसान, UIDAI ने खुद बताया इसका पूरा प्रोसेस - Reflexyouruff.com - All hindi me.

Breaking

Search

Translate

बुधवार, 22 जुलाई 2020

Adhar card reprint kaise kare Aadhaar को रीप्रिंट कराना है आसान, UIDAI ने खुद बताया इसका पूरा प्रोसेस



Adhar card reprint kaise kare
Aadhaar को रीप्रिंट कराना है आसान, UIDAI ने खुद बताया इसका पूरा प्रोसेस
UIDAI ने खुद आधार रिप्रिंट की जानकारी शेयर की है. ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर UIDAI ने रिप्रिंट का पूरा प्रोसेस बताया है. घर बैठे आधार कार्ड रीप्रिंट कराया जा सकता है

UIDA की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों से Aadhaar को रीप्रिंट कराया जा सकता है.


<image src="adhaar card-image" alt="Adhar-card-reprint-kaise-kare-Aadhaar-को-रीप्रिंट-कराना-है-आसान,-UIDAI-ने-खुद-बताया-इसका-पूरा-प्रोसेस">
Adhar card reprint kaise kare Aadhaar को रीप्रिंट कराना है आसान, UIDAI ने खुद बताया इसका पूरा प्रोसेस



आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. बिना इसके कई तरह के सरकारी काम करना मुश्किल है. Income tax रिटर्न से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक में अब adhaar card  जरूरी है. बिना आधार बैंक अकाउंट खोलने से लेकर राशन जैसी सुविधाएं भी नहीं मिलती. ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए या फिर खराब हो जाए, फट जाए तो मुश्किल ज्यादा हो सकती है. लेकिन, इस समस्या का समाधान है. आधार को रिप्रिंट कराना बेहद आसान है. 



UIDAI ने बताया प्रोसेस

UIDAI ने खुद आधार रिप्रिंट की जानकारी शेयर की है. ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर UIDAI ने रिप्रिंट का पूरा प्रोसेस बताया है. घर बैठे आधार कार्ड रीप्रिंट कराया जा सकता है. अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए प्रिंट के लिए ऑर्डर करना होगा. UIDAI के मुताबिक, अब तक 60 लाख भारतीय नागरिक 'ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस' का फायदा उठा चुके हैं. 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट से लोगों को रिप्रिंटेड Aadhaar डिलिवर कर दिया जाता है.



रिप्रिंट के लिए क्या है जरूरी?


UIDAI
की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों से Aadhaar को रीप्रिंट कराया जा सकता है. आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करते वक्त आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) होना जरूरी है. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं. इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है.

कितना आएगा चार्ज?
आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपए का चार्ज देना होगा. इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है. रीप्रिंटेड आधार लेटर स्पीड पोस्ट से 15 दिनों के अंदर आधार कार्डधारक के रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा.

आधार ​रीप्रिंट की प्रॉसेस

सबसे पहले www.uidai.gov.in पर ‘माई आधार सेक्शन’ में जाकर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करें.


नया पेज खुलेगा, यहां अपना आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें.


अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें.


मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर ​बॉक्स में टिक कर Agree करें.


आगे आधार रीप्रिंट का प्रिव्यू शो होगा. हालांकि, नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वालों के लिए प्रिव्यू उपलब्ध नहीं है.


प्रिव्यू में डिटेल्स चेक करने के बाद ‘मेक पेमेंट’ पर क्लिक करें. आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/UPI या नेटबैंकिंग की मदद से पेमेंट कर सकते हैं.


पेमेंट करने के बाद रसीद नंबर, SRN, पेमेंट की डेट और टाइम, ट्रांजेक्शन ID, जैसी डिटेल्स डिस्प्ले होंगी.


एक्नॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड करने का भी ऑप्शन होगा. आपको SRN नंबर नोट करना होगा.


दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर SRN डिटेल्स के साथ SMS भी आएगा.


स्टेटस भी कर सकते हैं चेक
आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के बाद आप एप्लीकेशन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. UIDAI की वेबसाइट पर ‘माई आधार सेक्शन’ में ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ विकल्प के बिल्कुल नीचे ‘चेक आधार रीप्रिंट स्टेटस’ का ऑप्शन दिया गया है. यहां से स्टेट्स चेक किया जा सकता है. आधार रीप्रिंट स्टेटस चेक करने के लिए निर्धारित स्पेस में SRN, आधार नंबर और कैप्चा डालकर चेक स्टेटस पर क्लिक करें. इसके बाद आधार ​रीप्रिंट का स्टेटस सामने आ जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please comment with respect, and you have a any suggestion please comment .