Airtel ka Naya offer, एयरटेल का नया प्लान जो विवादों में है। - Reflexyouruff.com - All hindi me.

Breaking

Search

Translate

बुधवार, 8 जुलाई 2020

Airtel ka Naya offer, एयरटेल का नया प्लान जो विवादों में है।



Airtel ka Naya offer, एयरटेल का नया प्लान जो विवादों में है।


Airtel  अपने coustoumers के साथ भेद भाव कर रहा है जो की Net neutrality पर  आधारित है ,,
नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर एक बार फिर से आवाज उठनी शुरू हो चुकी है. दरअसल भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने नई सर्विस लॉन्च की है जिसकी वजह से लोगों का मानना है कि ये Net Neutrality के अधीन है.

<image src="airtel ka naya offer-jpg" alt="Airtel-ka-Naya-offer-एयरटेल-का-नया-प्लान-जो-विवादों-में-है">

Airtel ka Naya offer, एयरटेल का नया प्लान जो विवादों में है।


भारतीय एयरटेल ने अपने प्लैटिनम मोबाइल कस्टमर्स के लिए 'Priority 4G Network' सर्विस पेश की है. प्लैटिनम कस्टमर्स यानी वैसे पोस्टपेड यूजर्स जो हर महीने 499 रुपये या इससे ज्यादा का प्लान यूज करते हैं.
एयरटेल ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि कंपनी ने अपने प्लैटिनम मोबाइल कस्टमर्स को अपने नेटवर्क प्रेफरेंस देगी इसके लिए एयरटेल ने एडवांस्ड टेक्नॉलजी की स्थापना भी की है.

Airtel company के मुताबिक company के platinium कस्टमर्स को फास्ट 4G Experience मिलेगा और वह मज़े से इंटरनेट चला पाएंगे. इसे कंपनी ने एयरटेल थैंक्स प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया है जो पोस्टपेड यूजर्स के लिए ही है. यानी 499 रुपये या इससे ज्यादा का प्लान लेने वाले यूजर्स को फास्ट 4G मिलेगा, एक तरफ से देखा जाए तो यह वैसा ही है की तुमने कम पैसा दिया है तो तुम्हारे हिस्से में कम स्पीड आएगा अगर देखा जाए तो यह उनलोगों के साथ न इंसाफी है जो 499 से कम का रीचार्ज करते है।

Airtel का कहना है postpaid  यूज़र्स के घर तक उन्हें sim card पहुंचा दी जाएगी और  इसके साथ साथ ऐसे बहुत से फायदे इन यूज़र्स को एयरटेल company के तरफ से दी जाएगी।

इन users को coustomer care पर बात करने के लिए waiting time भी कम होगा, इन यूज़र्स के साथ बात करने के लिए अलग से स्पेशल staff को coustomer केअर में रखा जाएगा और ऐसे ही स्पेशल बहुत सारी सुविधाएं इन्हें दी जाएंगी।


क्या ये नेट न्यूट्रैलिटी का उल्लंघन है?


क्या यह Net Neutrelity का उलंघन नही है क्योंकि airtel company ने साफ साफ कह दिया है की अगर कोई भी coustoumer जो 499 platinium से यानी postpaid से कम का recharge करता है तो उसे 499 वाले coustoumer के मुकाबले कम 4G स्पीड मिलेगी, अब यह Net Neutrality का उलंघन नही है तो और क्या है।

एक तरह के coustoumers को हाई स्पीड 4G दे कर कंपनी Net Neutrality को लेकर विवादों में आ गई है. digital communication commition ने नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर नियम बनाए हैं. इसमें नियम के मुताबिक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स कॉन्टेंट और सर्विस को ब्लॉक करके, ज्यादा या कम स्पीड दे कर भेदभाव नहीं कर सकते हैं.

जहांतक airtel company का कहना है की कंपनी पोस्टपेड users यानी platinium coustomers को हाई स्पीड 4G देगी, इसका मतलब ये है एक तरह से इंटरनेट स्पीड को लेकर भेदभाव किया जा रहा है. TRAI का भी मानना है कि ऐसा भेदभाव नहीं किया जा सकता है.
इस plane को लेकर airtel इस वक़्त विवादों में घिर चुका है क्योंकि कोई कंपनी कैसे अपने दूसरे coustoumers के साथ इस तरह का भेद भाव कर सकता है और यह Net Neutrality का उलंघन करता है।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please comment with respect, and you have a any suggestion please comment .