Cyber attack ka khatra, free websites,भारत पर cyber attack का खतरा, - Reflexyouruff.com - All hindi me.

Breaking

Search

Translate

गुरुवार, 2 जुलाई 2020

Cyber attack ka khatra, free websites,भारत पर cyber attack का खतरा,


Cyber attack ka khatra, free websites,भारत पर cyber attack का खतरा,

<image src="cyberattack-jpg" alt="Cyber-attack-ka-khatra-free-websites-भारत-पर-cyber-attack-का-खतरा" >

Cyber attack ka khatra, free websites,भारत पर cyber attack का खतरा


भारत में cyber attack का खतरा बनता दिख रहा है भारत और चीन के विवाद के बीच यह एक बहुत ही बड़ी जानकारी सामने आरही है जिसमे बताया जा रहा है की अब भारत में cyber attack का खतरा मंडरा रहा है,यानी आपके mobiles या computers में syber attack का खतरा बनते दिख रहा है।

Cyber experts का मानना है की भारत को किसी गम्भीर cyber attack का सामना करना पड़ सकता है,cyber attak से बचने के लिए महाराष्ट्र cyber department ने 10 फिल्मों और 10 web seeries की लिस्ट निकली है इन seeries और फिल्मों के लिस्ट निकालने का मकसद आपको सावधान करना है क्योंकि इंटरनेट पर कई ऐसे websites मौजूद है जो फ्री में फिल्मे और web seeries provide करती है जिन्हें फ्री में देखनेसे आप cyber attack का शिकार हो सकते है।

India today के saurabh vaktaniya ने बताया है की यह list एक चेतावनी और सावधान करने के लिए निकाली गई है, आइये आपको बताते है की कौनसी है यह 10 फिल्मे।


1.मर्दानी-2
2.ज़ूटोपिआ
3.जवानी दिवानी
4.छपाक
5.लव आज-काल
6.इन्सेप्शन
7.बाहुबली
8.रजनीगंधा
9.गली बॉय
10.बाला

आइये अब जानते है वह 10 web seeries के बारे में जो आपके लिए cyber attack का कारण बन सकते है।


1.दिल्ली क्राइम
2.ब्रूकलिन नाइन-नाइन
3.पंचायत
4.अकुरी
5.फौदा
6.घोउल
7.माइंडहंटर
8.नार्कोस
9.देवलोक
10.लॉस्ट

Cyber department का कहना है की इन फिल्मो और web seeries को फ्री websites पर बिल्कुल भी न देखे अगर आप बिना पैसे दिए यह फिल्में या web seeries देख रहे है तो यह आपके लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है।

Cyber department का कहना है की अगर कोई वयक्ति  free websites पर click करता है तो उसी वक़्त एक malwere download हो जाता है और इसकी उस वयक्ति को पता भी नही चलता और malwere mobiles या computers की सारी जानकारी hack करलेती है, और उसके यह सारी जानकारी जो आपके computers या mobiles पर थी सारी जानकारी hacker के पास चली जाती है और उसके बाद hacker यह जानकारी या तो बेच सकता है याफिर उस यूजर को blackmale कर सकता है।

यह online का ज़माना है जिस वजहसे बहुत से लोग दिन भर मोबाइल्स या computers पर कुछ ना कुछ काम करते रहते है और खाली वक़्त मिलते ही फिल्में या web seeries देखना पसंद करते है,इसीलिए महाराष्ट्र साइबर demartment का कहना है की इंटरनेट का इस्तेमाक करने वाले लोगों का फायदा उठाने के लिए cyber criminals तैयार बैठे है।

Cyber expert ankur puranik का कहना है की साइबर क्रिमिनल लोगों के मोबाइल और डेटा तक पहुंचने के नए-नए तरीके बनाते रहते है,वो हमेशा कोशिस करते है की malewere softwere आपके मोबाइल तक चला जाए, वो आपका password ओर otp जानना चाहते है वो अलग अलग ऑफ़र्स के मैसेजेस आपको भेजते है, जैसे कोई लिंक भेज दी की इसे क्लिक करो तो नेटफ्लिक्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल जाएगा,फ्री डेटा मिलेगा,या paytm वेरीफिकेशन का लिंक आप जैसे ही इन लिंक्स पर क्लिक करते है आपक phone या computer में वायरस install हो जाता है और आपका सारा डेटा cyber criminals तक पहुंच जाता है,और इसीलिए हमेशा पहले से तैयार रहे।

इन cyber attacks से कैसे बचा जा सकता है, ankur pramanik का कहना है अगर आपके पास अलग अलग phones हो तो उनका इस्तेमाल करे, आगे उन्होंने कहा सबसे जरूरी बात यह है की  हर वक़्त सारे apps खोलकर न रखे, अगर एक apps का इस्तेमाल कर रहे है तो बाकी apps को बंद रखे,paytm में payment की लिमिट रखे,mobile या कंप्यूटर पर anti virus या anti malwere softwere install करके रखे।

आइये जानते है अब तक कितनी cyber crime से जुड़ी शिकायत दर्ज  हो चुकी है।

सिर्फ महाराष्ट्र cyber department में ही lockdown के दौरान 512 cases दर्ज हुए है,273 लोगों की गिरफ्तारी हुई है,इनमेसे 196 cases सिर्फ whatshapp पर अपमानजनक maseges forward करने पर हुई है,213 मामले facebook पर अपमानजनक पोस्ट शेयर करने पर है,और 28 मामले tik tok और twitter sharing करने पर है, 11 मामले अपमानजनक tweets के है,4 मामले instagram पर अपमानजनक पोस्ट के है।

आसा करता हूँ की आपको यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा ,इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे,और इस ब्लॉग को subscribe करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please comment with respect, and you have a any suggestion please comment .